Top latest Five जानिए खाली पेट चाय पीने से हानियां Urban news

Wiki Article



चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से हो सकते हैं ये नुकसान, ये लोग तो बिल्कुल ना लगाएं

चाय के साथ किसी ऐसी चीज का प्रयोग भी न करें जिसमें नींबू की मात्रा हो, यह नुकसानदायक है। कई लोग चाय में नींबू निचोड़कर लेमन टी बनाकर पीते हैं लेकिन यह चाय एसिडिटी और पाचन संबंधी और गैस की समस्या भी पैदा कर सकती है। कभी-कभी चाय में नींबू मिलाकर पीने से पेट में बनने वाला रसायन जहर जितना घातक हो सकता है।

योग और फिटनेस फिटनेस के तरीके योग अध्यात्म बजन बढ़ाना वजन घटाना

एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलिफिनॉल्स युक्त काली चाय का सेवन दुनियाभर में किया जाता है। यह चाय ऑक्सीकृत और फर्मेंटेड होती है। सादा काली चाय पीने के अलावा लोग इसमें विभिन्न प्रकार के फ्लेवर ऐड करके पीना भी पसंद करते हैं। आमतौर पर भारत में काली चाय में दूध के साथ चीनी, अदरक, इलायची आदि मिलाकर पीना लोग काफी पसंद करते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें दालचीनी, मुलेठी, नींबू, चॉकलेट कुछ जड़ी-बूटियां तथा तुलसी मिलाकर भी पिया जाता है। जहां एक तरफ काली चाय पीने के स्वास्थ्य लाभ होते हैं, वहीं दूसरी तरफ इसके सेहत से जुड़े कुछ नुकसान भी देखे गए हैं। तो आइए जानते हैं पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस आदि पोषक तत्वों से युक्त काली चाय पीने के फायदे तथा नुकसानों के बारे...

ज्यादातर लोग चाय पीना पसंद करते हैं। कई लोगों के दिन की शुरूआत चाय के बिना मानों अधुरी सी रह जाती है। वैसे चाय पीने से नुकसान तो नहीं होता है लेकिन खाली पेट इसका सेवन करने से कई तरह की समस्या पैदा हो जाती हैं। स्रोत इंटरनेट नई दिल्ली: डाइनामाइट न्यूज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि खाली पेट चाय पीने से क्या क्या परेशानीयां हो सकती हैं।

गर्भवती महिलाओं के गर्भ में विकसित हो रहे भ्रूण के लिए चाय में मौजूद कैफीन हानिकारक होता है। गर्भावस्था के दौरान अधिक चाय पीने से गर्भवती महिला को गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यदि संभव हो तो प्रेगनेंट महिलाओं को गर्भावस्था के पहले तिमाही में पूरी तरह से चाय और कॉफी से परहेज करना चाहिए। 

साथ ही साझ जोड़ों में तेज दर्द होना. आगे चलकर हड्डियां भी कमजोर हो जाती है. 

A pop up will open with all stated websites, pick the option “Let“, for the respective web-site underneath the standing head to enable the notification.

गाय-भैंस ही नहीं बकरी का दूध भी है जबरदस्त फायदेमंद, इन बीमारियों में पीने से मिलता है आराम

रात को सोने के बाद जब हम सुबह सोकर उठते है उस समय हमारा पेट खाली हो जाता है। इस दौरान सीधे चाय पीने से पेट के पाचक जूस की बनने की प्रक्रिया में विपरीत प्रभाव पड़ता है, और उल्टी की भी परेशानी होने लगती है। साथ ही घबराहट भी होने लगती है। आइये जाने अन्य चाय पीने से हानियाँ व चाय के हानिकारक प्रभाव के बारे में

डॉक्टर के मुताबिक, वैसे तो सुबह प्यास लगना कोई गलत बात नहीं है। लेकिन सुबह सोकर उठकर प्यास लगने के कई कारण हैं। जिनमें से एक है कि हम रात को खाना खाकर सो जाते हैं। रात भर get more info पानी नहीं पिया होता है। रात भर भोजन पचने की क्रिया आमाशय (पेट) में चलती रहती है। जब  भोजन पचता है तो पानी की जरूरत महसूस होती है। इसलिए कुछ लोग सुबह उठकर पानी पीते हैं। तो वहीं दूसरा कारण है कि जो डायबिटीज के रोगी होते हैं उन्हें भी प्यास ज्यादा लगती है। उनका बार-बार गला सूखता है। जिस वजह से वे पानी पीते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं कि हर व्यक्ति जो सुबह उठकर पानी पी रहा है वह किसी रोग से ग्रसित है। सुबह पानी पीना एक सामान्य बात है।

पेट की चर्बी घटाने का क्या है सबसे तेज तरीका, चैट जीपीटी ने दिया जवाब

(और पढ़ें –जानें भोजन के बाद चाय पीना अच्छा होता है या बुरा)

अधिक चाय पीना आपके स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार से नुकसानदायक हो सकता है, आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

Report this wiki page